Thursday, March 26, 2020

CAA (Citizen Amendment Act ) ---- नागरिकता संशोधन अधिनियम


CAA (Citizen Amendment Act ) ---- नागरिकता संशोधन अधिनियम

CAA के बारे में बताने से पहले CAA और CAB के बीच अंतर बताना भी जरूरी है ! ऐसा इसीलिए जरूरी है क्यूंकि शुरू शुरू में अख़बारों में CAB ( Citizen Amendment Bill) कहा गया और बाद में संसद में पास होने के बाद CAA बन गया !
       CAA भारतीय संसद द्वारा पारित अधिनियम है ! यह 1955 के नागरिकता कानून का संशोधन है ! इसमें यह व्यवस्था की गई है कि 31 Dec. 2014 से पहले अफगानिस्तान, 
बांग्लादेश, और पाकिस्तान के पीड़ित अल्पसंख्यक (जिसमे हिन्दू, सिक्ख, बौद्ध, पारसी, जैन, इसाई) को भारतीय नागरिकता प्रदान कि जाएगी ! 12 Dec. 2019 को राष्ट्रपति ने इसे स्वीकृति प्रदान की ! CAA से किसी भी भारतीय की नागरिकता नहीं छिनी जाएगी ! इसके विरोध को देख कर ऐसा लग रहा है कि विरोध करने वाले भारतीय है ही नहीं क्योंकि किसी भी भारतीय का इसमें कोई नुकसान नहीं है ! मुस्लिमों का तो बस बहाना है !
इस विधेयक कि प्रमुख बातें इस प्रकार है :--
1.    ऐसे प्रवासी, अब भारतीय नागरिकता हेतु आवेदन कर सकते है जो 31 Dec. 2014
से भारत में अवैध रूप से रह रहे हैं !
2.         CAA  में यह कहा गया है कि पाकिस्तान , अफगानिस्तान , बांग्लादेश के अल्पसंख्यक यदि पांच साल से भारत में रह रहे हैं वह अब भारत की नागरिकता प्राप्त कर सकते हैं!
3.    CAA के तहत पाकिस्तान , अफगानिस्तान , बांग्लादेश से भारत आने वाले अल्पसंख्यकों को ( हिन्दू , बौद्ध , पारसी , सिख , इसाई , जैन ) को नागरिकता प्रदान की जाएगी !
            इस अधिनियम की सबसे विशेष बात यह है कि CAA में इन तीन देशों के मुस्लिम शरणार्थियों को नागरिकता नहीं दी जाएगी ! इसके पीछे तर्क यह दिया है कि यह सभी मुस्लिम बहुल देश है !
     
CAA का विरोध क्यूँ ???  

            12 Sep. को CAA लागू होने के बाद सबसे पहले इसका विरोध Northeastern state में हुआ ! ज्यादातर विरोध असाम में हो रहा है ! असाम के लोगों को सबसे ज्यादा समस्या यह है कि CAA के बाद पाकिस्तान , अफगानिस्तान , बांग्लादेश से गैर मुस्लिमों को नागरिकता दी जाएगी ! असाम में सबसे ज्यादा बंगलादेशी हिन्दू घुसपैठ कर के आ गए हैं ! वहां के लोकल हिन्दू इस बात से डर रहें है कि CAA के बाद यह बंग्लादेशी हिन्दू भारत के नागरिक बन जाएंगें ! इससे उनकी अपनी संस्कृति और असमी भाषा के लुप्त होने का खतरा है ! उनकी नौकरियां छिन जाएगी !

शाहिनबाग और CAA
      शाहिनबाग में CAA  का विरोध करने वालों ने इसे असवैंधानिक बता कर पूरी सड़क पर 100 दिनों से कब्ज़ा कर के रखा है ! पहले तो कुछ व्यक्ति ही इन्हें गद्दार कहते थे परन्तु अब तो जिस तरह से यह लोग CORONA के इतने बड़े खतरे से बेपरवाह होकर ससरकार के आदेशों का उल्लंगन कर रहे हैं तब से आम जन भी इन्हें गद्दार कह रहे हैं ! कोरोना वायरस पर यह लोग कह रहे हैं कि अल्लाह हमें बचाएगा , हमें कुछ नहीं होगा ! इस बीच सुनने में आया है कि शाहिनबाग में कई CORONA positive भी घूम रहे हैं ! CORONA Virus पर इन प्रदर्शनकारियों का अल्प ज्ञान देख कर आप समझ गए होंगे कि CAA, NRC पर इनको कितना ज्ञान है ! प्रदर्शनकारी मीडिया से बात नहीं कर रहे हैं क्योंकि बात करने पर इनका CAA, NRC पर ज्ञान का पता चल जायेगा ! परन्तु राहत कि बात यह है कि  101 दिनों के बाद इसे खाली करवा लिया है !

No comments:

Post a Comment